5 Foods to control your Blood Sugar- Diabetes and Diet

क्या आपको या आपके परिवार में से किसी को मधुमेह (Diabetes) है? इसे Control करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? जी हाँ, आप सही अनुमान लगा रहे हैं !! मधुमेह जिसे Blood Sugar भी कहा जाता है, को अपने नियंत्रण में रखने के लिए आहार (Diet) या उचित भोजन (Proper Foods) की आदत सबसे अच्छा संभव तरीका है।

5 Foods to control your Blood Sugar- Diabetes and Diet

How to control your Blood Sugar

जब किसी को मधुमेह (Diabetes) होता है, तो उसे ऐसी चीजें (Foods) खाना चाहिए, जो आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar) को नियंत्रित (Control) करने में मदद कर सकता है, भूख को दूर करता हो, और लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस कर सकता है। मधुमेह (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके रक्त शर्करा या Glucose का स्तर सामान्य से अधिक होता है। इसके Carbohydrates Food पदार्थ जैसे Bread, Cereals, Rice, Pasta, Fruits, Milk, साथ ही Desserts जो Blood Sugar की वृद्धि का कारण बन सकते हैं।

आपकी डाइट प्लान को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि जैसा के आपको पता ही है के मीठी चीजें (Sweets) से आपको बिल्कुल ही परहेज करना चाहिए और आप दिन भर में अपनी प्लेट में कितने प्रकार के Carbs डालते हैं इसका भी ध्यान रखना चाहिए।


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5 Foods to control your Blood Sugar

यहां पाँच खाद्य पदार्थ (Foods) दिए गए हैं जो आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar) को नियंत्रण (Control) में रखने में मदद कर सकते हैं और आपके जीवन को खुश और स्वस्थ बना सकते हैं।

1. Raw, cooked, or Roasted Vegetables

ये भोजन में Color, Taste और बनावट को जोड़ते हैं। स्वादिष्ट, कम Carbohydrate वाली सब्जियां चुनें, जैसे मशरूम, प्याज, बैंगन, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और लो-कार्बोहाइड्रेट स्क्वैश, जैसे तोरी। उन्हें लो-फैट ड्रेसिंग, ह्यूमस, Guacamole और Salsa जैसे Dips के साथ आज़माएं, या अलग-अलग Seasoning जैसे रोज़मेरी, केयेन पेपर, या फिर लहसुन के साथ भुना हुआ।

2. Greens (साग और हरी सब्जियां)

अपने Standard Salad से परे जाएं और काले, पालक और Chard का प्रयास करें। वे Healthy, स्वादिष्ट और कम कार्बोहाइड्रेट वाले होते हैं।
Kale Leaves को तुरंत, कुरकुरे चिप्स के लिए जैतून के तेल के साथ ओवन में भूनें। आप भुनी हुई सब्जियों के साथ साग भी मिला सकते हैं बनावट और अलग स्वाद के लिए, या फिर उन्हें थोड़ा सा Protein, जैसे Salmon के साथ परोसें।

3. Flavorful, low-calorie Drinks

Plain Water हमेशा अच्छा होता है, लेकिन फलों और सब्जियों से भरा पानी अधिक दिलचस्प होता है। एक नींबू या खीरा काटकर अपने पानी में डालें, या फिर उनमें कुछ स्वाद के साथ बर्फ के टुकड़े बना लें।

4. Fatty fish (फैटी मछली)

Fatty Fish विश्व के स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। Salmon, sardines, herring, anchovies and mackerel Omega-3 Fatty Acids DHA और EPA के महान स्रोत हैं, जिनके Heart Health के लिए मुख्य लाभ हैं। नियमित रूप से इन वसाओं की पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना diabetics के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिन्हें हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा होता है।

5. Cinnamon (डालचीनी)

यह शक्तिशाली Antioxidant गतिविधि के साथ एक स्वादिष्ट मसाला है। कई नियंत्रित अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी (Cinnamon) Blood Sugar के स्तर को कम कर सकती है और Insulin संवेदनशीलता को बढ़ा सकती है। दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो रक्त शर्करा या फिर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को लाभ पहुंचाता है, जिसमें टाइप वन मधुमेह वाले किशोरों में से एक भी शामिल है।

Conclusion

Diabetes को अनियंत्रित होने से बचने के लिए Healthy और Green Foods का अधिक सेवन करें। अच्छा भोजन न केवल आपको अपने मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है, और इसके साथ साथ आपको Regular Exercise करने की भी आवश्यकता है। ये आर्टिकल से आपको बहुत लाभ मिला होगा और आपको अपने Blood Sugar पर Control करने में काफी सहायता मिली होगी। अपने अपने खाने पीने और अपने स्वास्थ्य पर काम करें और एक बेहतर जीवन शैली प्राप्त करें।

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