Best Foods To Eat And Avoid in Diabetes – हिन्दी में जानें

Best Foods To Eat And Avoid in Diabetes

1. व्हाइट ब्रेड

सुबह का नाश्ता बेहद अहम होता है, डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको ये बात जान लेनी चाहिए कि कौन से फूड आइटम्स आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. व्हाइट ब्रेड नाश्ते में बिल्कुल भी न खाएं. जिन फूड्स में स्टार्च ज्यादा हो वो खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. व्हाइट ब्रेड, मैदे से बनी चीजें जैसे पेटीज आदि या दूसरी स्टार्च वाली चीजें डायबिटीज के मरीजों को नहीं खानी चाहिए. इन फूड आइटम्स में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है.

2. पास्ता

कई लोग सुबह के नाश्ते में गर्मागर्म पास्ता खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आपको शुगर की परेशानी है तो आप पास्ता खाने से परहेज करें. इसमें हाई लेवल कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. पास्ता में सॉस भी डालें जाते हैं, इनकी मिठास भी शुगर के स्तर को बढ़ाती है.

3. किशमिश

सुबह के समय नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स लेते हैं तो आप किशमिश को अपने प्लेट से अलग रखें.  किशमिश काफी मीठी होती है, लिहाजा इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, ऐसे में आपको इससे परहेज करने की जरूरत है. आप ऐसे ड्राई फ्रूट्स खाएं जिनमें शुगर की मात्रा कम होती है, जैसे अखरोट, मखाना आदि.

4. आलू

नाश्ते में आलू की सब्जी या आलू की बनी दूसरी चीजें न खाएं. जितना हो सके आलू का सेवन कम ही करें, आलू अधिक खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है साथ ही इसकी ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होती है, लिहाजा आलू का सेवन अधिक कर लेते हैं तो आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

 

5. चीकू

ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स को शामिल कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि आप चीकू न खाएं. चीकू फल काफी मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इस फल से दूरी बनाए रखनी चाहिए. आप सेब, अमरूद जैसे दूसरे फल खा सकते हैं जिनमें शुगर काफी कम होता है.

 

6. फुल क्रीम दूध

नाश्ते के साथ दूध लेना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन आपको डायबिटीज है तो आप दूध लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ये फुल क्रीम दूध न हो. दूध में मौजूद अत्याधिक फैट से इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है, लिहाजा आपको लो फैट दूध का सेवन करना चाहिए.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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