Monday, May 29, 2023
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Indian Media और TRP का खेल

Indian Media और TRP का खेल :- BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) की तकनीकी समिति ने 15 अक्टूबर 2020 को India के सभी English, Hindi और क्षेत्रीय समाचार चैनलों के लिए TRP (Television Rating Point) को 12 सप्ताह या तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है, जिसके दौरान व्यक्तिगत समाचार चैनलों (News Channels) के लिए साप्ताहिक रेटिंग प्रकाशित नहीं किया जाएगा, जबकि भाषा और राज्य द्वारा साप्ताहिक रेटिंग (Weekly Rating) जारी रहेगी।

निलंबन की अवधि, जैसा कि रिपोर्ट कहती है, टीआरपी नंबरों की गणना के लिए नियमों के अपने सेटों की पूरी तरह से समीक्षा करने और फिर से सेट करने के लिए BARC द्वारा पूरी तरह से उपयोग किया जाएगा, और इस तरह दुनिया की सबसे बड़ी टेलीविजन रेटिंग एजेंसी के आंकड़े को विश्वसनीय बनाने की कोशिश करेंगे।

Indian Media

इस Point तक, नियम लगभग 200 मिलियन Television देखने के मानकों और प्रतिमानों को निर्धारित करने के लिए अपने टीवी सेटों में लोगों के मीटर डिवाइस की स्थापना के माध्यम से देश भर में 40 हजार घरों या 180,000 दर्शकों के नमूने के देखने के पैटर्न पर आधारित थे। भारत में परिवार या लगभग 836 मिलियन दर्शक। न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NBA) के अध्यक्ष ने निर्णय का सही दिशा में एक कदम के रूप में स्वागत किया है।

 

Indian Media और TRP का खेल 

Indian Media के लिए यह निर्णय कुछ समाचार चैनलों, रिपब्लिक टीवी (Republic TV) द्वारा टीआरपी-फिक्सिंग (TRP Fixing) के मद्देनजर सबसे प्रमुखता से आता है। इस आशय की एक शिकायत हाल ही में मुंबई पुलिस के साथ BARC ने हंसा रिसर्च ग्रुप के माध्यम से दर्ज की थी। शिकायत (Complaint) में आरोप लगाया गया था कि उक्त चैनल उन परिवारों को रिश्वत (Bribe) दे रहे हैं, जिनके टेलीविज़न सेट मीटर विशेष चैनलों को लगातार ट्यून (Tune) करने के लिए दर्शक डेटा एकत्र करने के लिए लगाए गए हैं। तदनुसार, मुंबई पुलिस आयुक्त ने मुंबई में एक प्रेस ब्रीफिंग आयोजित की जिसमें कथित तौर पर अधिक विज्ञापन राजस्व जुटाने के लिए TRP डेटा में हेरफेर करने की कोशिश कर रहे चैनलों की जांच (Investigation) के लिए जांच शुरू करने की घोषणा की गई।

यह विकास कुछ तूफानी महीनों से पहले भी हुआ था, जिसके दौरान कुछ समाचार चैनलों (News Channels) ने एक बढ़ती फिल्म स्टार, सुशांत सिंह राजपूत की स्पष्ट आत्महत्या को हत्या की साजिश में बदलने के लिए मीडिया परीक्षण शुरू किया था और तदनुसार, ‘जांच’ अभियान के लिए हॉव कथित तौर पर ‘हत्या’ के कोण और नशीली दवाओं (Drugs) के दुरुपयोग के आरोपों से जुड़े कई सिनेमा हस्तियों को बदनाम करने के लिए निंदनीय अभियानों के साथ ‘अभियुक्त’ को खून देना। अभियानों में महाराष्ट्र और मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की सरकार को भी दोषी ठहराया गया था।

तीन प्रमुख जांच एजेंसियों को आरोप-पत्र दाखिल करने के लिए दृश्य में डाल दिया गया और ‘अभियुक्त’ को जेल में डाल दिया गया, जिसे मुख्य रूप से मीडिया परीक्षणों में नाम दिया गया, सभी स्पष्ट राजनीतिक लाभ के लिए। फिलहाल, उनकी जांच लगभग समाप्त हो गई है, उनमें से कोई भी हत्या के कोण को सही ठहराने में सक्षम नहीं है।

अक्टूबर 2020 के महीने में, हिंदी फिल्म उद्योग के सभी प्रमुख निर्माता, बॉलीवुड ने दिल्ली उच्च न्यायालय (High Court) में एक याचिका दायर की थी जिसमें दो प्रमुख राष्ट्रीय समाचार चैनलों (News Channels), रिपब्लिक (Republic) और टाइम्स नाउ (Times Now) द्वारा मीडिया ट्रायल (Media Trial) और निंदा अभियानों के खिलाफ शिकायत की गई थी। इस बीच, देश के आम लोगों के लिए वॉच-टू-एंड-टू-वॉच न्यूज़ चैनल एक अस्तित्वगत संकट बन गए हैं।

ये भी पढ़ें-  Full History Of Google हिन्दी में जाने। 

ये TRP का Decision क्यूँ लिया गया?

Indian Media वास्तव में, 2014 में भारत में हिंदू राष्ट्रवादी एनडीए सरकार के सत्ता में आने और एक हिंदू राष्ट्र के लिए इसके आक्रामक धक्का के बाद से, समाचार चैनल और भारतीय मीडिया तेजी से वैचारिक लाइनों के साथ ध्रुवीकृत हो रहे थे, कुछ एजेंडा-उन्मुख के लिए धक्का के साथ और ब्रेज़ेनली सांप्रदायिक अभियान जबकि अन्य तटस्थ-पत्रकारिता के साथ संघर्ष कर रहे हैं। सोशल मीडिया में फेक न्यूज और जोड़तोड़ भी इसी अवधि के दौरान विकास को परेशान कर रहे हैं।

1991 में डॉ। मनमोहन सिंह सरकार के उदारवादी दबाव में, निजी अंतरराष्ट्रीय टेलीविज़न प्रसारण खिलाड़ियों को भारतीय प्रसारण परिदृश्य में भाग लेने की अनुमति दी गई, जिस पर राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन का प्रभुत्व था। तो, उपग्रह केबल मनोरंजन चैनल नब्बे के दशक की शुरुआत से आने लगे थे और नब्बे के दशक के मध्य से समाचार चैनलों का प्रसार शुरू हो गया था। इस प्रकार कट-थ्रोट प्रतियोगिता की शुरुआत प्रसार चैनलों ने अपने दर्शकों की संख्या के संबंध में की। इस प्रकार श्रोता अनुसंधान सर्वोपरि महत्व का मुद्दा बन गया था।

TAM या टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट, भारत में टीवी दर्शकों की संख्या को मापने के लिए एक निजी चिंता, नब्बे के दशक के मध्य में परिचालन शुरू किया और जल्द ही ORAM-MARG द्वारा INTAM या इंडियन नेशनल टेलीविज़न ऑडियंस मेजरमेंट में शामिल हो गया।

टीआरपी प्रतियोगिता और माप की सवारी हमेशा उन चैनलों के अधिकांश चैनलों के साथ एक कठिन यात्रा थी, जो सांख्यिकीय आंकड़ों को लेकर अपना दावा करते हैं और उनमें से कुछ एजेंसियों के खिलाफ कड़वी कानूनी लड़ाई शुरू करते हैं। इसके मद्देनजर, भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 2008 में अधिक विश्वसनीय और पूर्ण रेटिंग एजेंसी बनाने के लिए विचार-विमर्श शुरू किया, जिसमें सभी हितधारकों को शामिल करने की कोशिश की गई।

TRAI (Television Regulatory Authority Of India) द्वारा विभिन्न समितियों और सिफारिशों की विभिन्न रिपोर्टों के बाद, BARC की अवधारणा को 2010 में एक संयुक्त उद्योग निकाय के रूप में औपचारिक रूप से हितधारकों द्वारा स्थापित किया गया था: प्रसारकों, विज्ञापनदाताओं और विज्ञापन मीडिया एजेंसियों, और इसने 2013-14 से अपना परिचालन शुरू किया। 2015 में एक ऐतिहासिक कदम में, TAM और INTAM का BARC में विलय हो गया। हालाँकि, हाल के घटनाक्रम और पूर्ववर्ती वर्षों में विभिन्न आरोपों / आरोपों ने फिर से साबित कर दिया है कि एक पूर्ण और भरोसेमंद रेटिंग एजेंसी अभी भी एक दूर का सपना है।

indian media and TRP

यह विकल्प कुछ सूचना चैनलों की सहायता से टीआरपी-फिक्सिंग (TRP Fixing) के मद्देनजर आता है, रिपब्लिक टेलीविजन सबसे प्रमुख रूप से। इस आशय की एक शिकायत वर्तमान में मुंबई पुलिस के साथ BARC के माध्यम से हंसा अनुसंधान संगठन के माध्यम से दायर की गई थी।

Indian Media आलोचना के भीतर यह आरोप लगाया गया था कि उल्लिखित चैनल ऐसे घरों को रिश्वत दे रहे हैं जिनकी टीवी इकाइयों के मीटर लगातार दर्शकों को अद्वितीय चैनलों में ट्रैक करने के लिए दर्शकों के तथ्यों को जमा करने के लिए लगाए गए हैं। इसके परिणामस्वरूप, मुंबई पुलिस आयुक्त ने मुंबई में एक प्रेस ब्रीफिंग आयोजित की जिसमें अतिरिक्त वाणिज्यिक राजस्व जुटाने के लिए टीआरपी तथ्यों का प्रबंधन करने की कोशिश कर रहे चैनलों की जांच के लिए जांच की शुरुआत को सार्वजनिक किया गया।

Indian Media का सच देखा जाये तो, क्योंकि 2014 में भारत में हिंदू राष्ट्रवादी एनडीए सरकार (NDA) और एक हिंदू राष्ट्र, समाचार चैनलों और भारतीय मीडिया के लिए इसके प्रतिस्पर्धी धड़े में वैचारिक निशान के साथ-साथ ध्रुवीकरण हो रहा था, कुछ समय के लिए टेबल-ओरिएंटेड और ब्रेज़ेनली सांप्रदायिक अभियानों पर जोर दे रहा था। जैसा कि उनके तटस्थ-पत्रकारिता से पीड़ित अन्य लोग खड़े हैं। सोशल मीडिया में अशुद्ध जानकारी और जोड़तोड़ समान लंबाई के पाठ्यक्रम में मांग के रुझान हैं।

1991 में डॉ। मनमोहन सिंह सरकार के उदारवादी धक्का के नीचे, निजी दुनिया भर में टीवी प्रसारण खिलाड़ियों को भारतीय प्रसारण परिदृश्य के भीतर भाग लेने की अनुमति दी गई थी, जिस पर देश के व्यापक प्रसारणकर्ता, दूरदर्शन ने भी शासन किया है। तो, उपग्रह केबल मनोरंजन चैनलों ने नब्बे के दशक की शुरुआत से ही आना शुरू कर दिया था और नब्बे के दशक के मध्य से समाचार चैनलों ने प्रसार शुरू कर दिया था। कट-थ्रोट प्रतियोगिता इसलिए शुरू हुई जिसमें उन्होंने अपने दर्शकों के संबंध के लिए संघर्ष कर रहे चैनलों की शुरुआत की। इस प्रकार दर्शकों का अनुसंधान सर्वोपरि महत्व की समस्या बन गया था।

 

हम Audience को क्या करना चाहिए?

Indian Media को देखने वाले दर्शकों के अनुसंधान और प्रतिस्पर्धी प्रसारण व्यवसायों के लिए रेटिंग को दूर नहीं किया जा सकता है, समाचार चैनलों के लिए टीआरपी विश्लेषण वास्तव में पूरी तरह से समाप्त कर दिया जा सकता है, जिससे संबंधित चैनलों को जीतने के लिए उपयुक्त और निष्पक्ष कंटेंट पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। यह सोबर सूचना चैनलों को अनावश्यक रूप से काटे जाने वाले युद्धों या विवादित सूचनाओं से मुक्त करने या TRP पर धांधली से मुक्त करेगा।

इसके अलावा, समाचार वास्तविकता (Reality News) के बहुत करीब हो सकता है, दर्शकों से सभी क्षेत्रों में रुझानों के बारे में सूचित कर सकता है, और समाचार कंटेंट (News Content) के साथ कोई छेड़छाड़, इसे पक्षपाती या नकली वाले कंटेंट से बचा जा सकेगा , इसलिए, हमें उन कई आवाजों का हिस्सा बनना होगा , सूचना चैनलों के लिए टीआरपी का ये खेल से सभी भारतवासियों को ये अवगत हो गया होगा के हमारे देश में वैसा मीडिया वो कंटेंट दिखा रहा है जो पुरे समाज के दृश्टिकोण को बदलने के लिये काफी है, देखे जाने वाला कंटेंट सच की असलियत कोसो दूर है, शायद बहूत सारे चैनल इस तरह से अपनी TRP की रेटिंग को खरीद रहे हैं या खरीदते आएं है इसपर देखने वाले को विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।

हमें ये भी ध्यान रखना है के Indian Media के न्यूज़ (News) में क्या दिखाया जा रहा है, वो रेलेवेंट है या नहीं जनता के इश्यूज को दिखाया जा रहा है के नहीं, कोई न्यूज़ Bios तो नहीं है कोई Government या किसी एक पश्च के साथ तो नहीं है, Media का काम है के वो सच दिखाए न के किसी की तरफदारी करे ऐसा करने वाला Channel समाज के लिए हानिकारक है, इसपर सभी को ध्यान देने की ज़रूरत है।

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