Social Media and Internet की आदत है जानलेवा

Social Media and Internet:- सोशल मीडिया ड्रग्स की तरह की लत है। इसका आदी होना पहली नजर में हानिरहित लग सकता है, लेकिन इसके कई अनचाहे परिणाम हो सकते हैं। Social Media और Internet की आदत है जानलेवा  सोशल मीडिया के अधिक उपयोग से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है। जानिए कैसे आप सोशल मीडिया के इस्तेमाल को कम कर सकते हैं।

“इंटरनेट का उपयोग व्यापक रूप से मनोरंजन की आदत माना जाता है, लेकिन हमारे अध्ययन से पता चलता है कि इंटरनेट पर बिताया गया बड़ा समय भलाई की कीमत पर आ सकता है,” डॉ। फरविद ने कहा। “इस हद तक कि युवा लोगों के जीवन में स्क्रीन टाइम लगभग स्थिर हो गया है, अध्ययन इस बारे में चिंता पैदा करता है कि यह किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है, नींद और ध्यान पर नकारात्मक प्रभावों से परे।

शोधकर्ताओं ने 10 से 16 वर्ष की आयु के लगभग 3,000 बच्चों में इंटरनेट पर बिताए समय, अवसाद और चिंता के लक्षणों के बीच संबंधों को देखा। लगभग एक तिहाई अध्ययन प्रतिभागियों ने फेसबुक, स्नैपचैट, इंस्टाग्राम और ट्विटर का इस्तेमाल किया।

Social Media and Internet

औसतन बच्चे दिन में 9.8 घंटे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते थे। उन दिनों जब वे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते थे, बच्चे स्कूल में अधिक समय बिताते थे और अधिक उदास महसूस करते थे। चार सप्ताह के भारी सोशल मीडिया उपयोग के बाद उनके अवसादग्रस्तता के लक्षण तेजी से बढ़े।

 

Social Media and Internet की आदत, जानलेवा। 

Social Media and Internet एक औसत व्यक्ति अपने डिवाइस पर एक दिन में चार घंटे से अधिक खर्च करता है। प्रत्येक दिन अपने डिवाइस पर कितना समय बिताते हैं, यह समझने के लिए अपने फोन के बिल्ट-इन ट्रैकर का उपयोग करें।

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि सोशल मीडिया के कारण परिवार के किसी सदस्य के भरोसे और परिचितों के दायरे में किसी प्रियजन की मौजूदगी खत्म हो गई है।

इन परिवर्तनों को एक परिवार के भीतर नोट किया गया है, कुछ प्रतिभागियों को यह एहसास नहीं है कि ऑनलाइन दुनिया उनके पारिवारिक संबंधों को प्रभावित कर रही है, सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन स्टडीज में समाजशास्त्र विभाग में प्रोफेसर महितो हिरोटा ने कहा।

समाजशास्त्र विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर बेंजामिन यी के साथ अध्ययन के सह-लेखक प्रोफेसर हिरोटा ने कहा,

सोशल मीडिया लोगों को जुड़े रहना चाहता है, लेकिन वे वास्तव में इसे परिवार के संदर्भ में नहीं देखते हैं, यह एक गतिशील लक्ष्य है जहां हम इस बारे में बात कर सकते हैं कि कैसे प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया पारिवारिक रिश्तों को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 ये भी पढ़ें-  Internet के Scams के प्रकार और इनसे बचने के उपाय। 

 

How to Avoid Harmful Effects of Social Media and Internet? 

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नीचे कुछ Tips और Tricks दिए गए हैं आपको इनको अपनी जीवन शैली मे अपना कर Social Media और Internet की आदत और इसके Harmful Effects से निजात प सकते हैं। आइए नीचे दिए गए इन पॉइंट्स को देखते हैं

हॉलीडे पर जाएं 

सोशल मीडिया हॉलीडे पर जाएं। अपने दिमाग को आराम फील करवाएं रेस्ट करें, सप्ताह में ऐसे एक या दो दिनों की योजना बनाएं जिनमें सोशल मीडिया अकाउंट्स से पूरी तरह दूर रहें।

 

अधिसूचनाएं बंद करें

हम हर नोटिफिकेशन की साउंड, बज और फ्लैश के साथ फोन की ओर खिंचे चले जाते हैं। सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी का समय कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक पुश नोटिफिकेशन्स को बंद करना है जो हमेशा अपडेटस की ओर आकर्षित करती हैं।

 

उचित दूरी बनाए रखें

दिन में फ़ोन-फ्री टाइम तय करेंउदाहरण के लिए, सुबह का पहला घंटा या रात के खाने के दौरान। इसी तरह कुछ कमरों जैसे बेडरूम या बाथरुम को फोन-फ्री जोन बना सकते हैं।

 

रियल लाइफ प्लान बनाएं 

ऐसी वैकल्पिक गतिविधियां बढ़ाएं, जिनमें सोशल मीडिया शामिल न हो, जैसे वॉकिंग, मेडिटेशन और दोस्तों से मिलना। एक रूटीन बना लें हर अलग अलग गतिविधियों का जिसमें मोबाइल का साथ न हो, हो सके हो मोबाइल से इंटरनेट को बंद रखें इस दौरान।

 

सोशल मीडिया के नकारात्मक पहलू

कई अध्ययनों में पाया गया है कि सोशल मीडिया की लत लोगों में नकारात्मक अनुभवों को बढ़ावा दे सकता है। इससे अवसाद, चिंता, अकेलापन यहां तक कि आत्मघाती विचारों का खतरा बढ़ जाता है।

 

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य –

  • इंटरनेट और सोशल मीडिया की लत दुनिया भर में 210 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है
  • सोशल मीडिया पर प्रतिदिन औसतन 2 घंटे और 55 मिनट खर्च करती है।+
  • 50% लोग वाहन चलाते समय सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं
  • वे लोग जो अपने फोन का यूज करते हुए । प्रति दिन 5 घंटे बिताते हैं, अवसादग्रस्त लक्षणों के शिकार होते हैं।
  • सोशल मीडिया का उपयोग प्रतिदिन 30 मिनट तक सीमित करने से बेहतर स्वास्थ्य परिणाम मिल सकते हैं।
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